आयुर्वेद का अर्थ औषधि - विज्ञान नही है वरन आयुर्विज्ञान अर्थात '' जीवन-का-विज्ञान'' है

फ़ॉलोअर

मंगलवार, 26 नवंबर 2013

इमली के फायदे भी हैं किन्तु अति सर्वत्र वर्जयेत




मैं लगभग ९९% रोगियों को इमली खाने से रोक देती हूँ क्योंकि इमली की खटाई शरीर को खोखला करती है जिससे रोग बढता रहता है। लेकिन इमली इतनी नुकसानदेह भी नहीं हैं अनेक रोगों का तो इलाज ही इमली से होता है। वैसे इमली का नाम लेते ही मुंह में पानी भर आता है नारियों की जीभ तो तुरंत चटखारे लेने लगती है। यही नहीं हमारे देश में अधिकाँश लोगो की पसंदीदा डिश पानी -बताशे /पानी पूरी/गोलगप्पा ही होती है। जिसका पानी इमली से ही बनता है। मेले में सबसे ज्यादा भीड़ गोलगप्पे के ही ठेले पर होती है। 
चलिए आज इस बिचारी के लाभ भी जान लेते हैं। लेकिन उससे पहले मैं एक कहानी जरुर आपको बताउंगी जो प्रत्येक आयुर्वेद के छात्र को सबसे पहले बतायी जाती है। हमारे देश में एक बहुत प्रसिद्द वैद्य जी रहते थे ,उनकी दोस्ती अरब में रहने वाले हकीम लुकमान से थी। एक बार वैद्य जी ने अपने एक शिष्य को एक पत्र देकर हकीम लुकमान के पास भेजा और निर्देश दिया कि रात में इमली के ही पेड़ के नीचे सोना और उसी की  टहनियों से चूल्हा जलाकर भोजन पकाना। शिष्य घोड़े पर सवार होकर चला कई महीने का सफर था। इमली के पेड़ के नीचे सोते -सोते वह जब हकीम साहब के पास पहुंचा तो उसको पुरे शरीर में सफ़ेद दाग से भी खराब कोढ़ हो गया था। हट्टा -कट्टा शिष्य जैसे वर्षों का बीमार और कमजोर हो गया था। हकीम लुकमान ने उसको देखा ,उसका हाल चाल पूछा तो उसने बताया कि वैद्य जी के निर्देश के अनुसार वह इमली की दातुन करते हुए ,इमली के नीचे ही रात बिताते हुए यहाँ तक आया है। हकीम जी वैद्य जी की मंशा जान गये। उन्होंने उसे दो-चार दिन रोक कर खूब आवभगत की लेकिन कोई दवा नहीं दी। फिर उसको उपहार आदि देकर पत्र के साथ विदा किया और ताकीद की कि तुम केवल नीम के पेड़ के नीचे रात बिताओगे ,उसी की लकड़ी से खाना पकाना और उसी की लकड़ी से दातुन करना। शिष्य बेचारा मन ही मन हकीम जी को कोसते हुए चला कि बड़े हकीम बनते हैं दवा तक नहीं दी। खैर वो जब तक वैद्य जी के पास पहुंचा तो फिर से उसकी देह सुन्दर कांतिमान और निरोग हो गयी थी ,फिर उसको इमली के नुक्सान और नीम के फायदे की  शिक्षा मिल गयी। आपको मिली कि नहीं ?

खैर मैंने तो इमली के अत्यधिक सेवन से कई पुरुषों और महिलाओं को बाँझ होते देखा है। इसलिए हम इसे खाने को मना करते हैं।
 इमली को Tamarindus indica, संस्कृत में आम्लिका ,यमदूतिका ,गुरुपत्रा ,चरित्रा ;फ़ारसी में तमरेहिन्दी ;गुजराती में आम्बली ;तेलगू में चिंटचेतु ;तमिल में पुली ;मराठी में चिच कहते हैं। 
  

कच्ची इमली कफ और पित्त को पैदा करती है और खून को खराब करती है जबकि पकी इमली गरमी ,कफ और वात को ख़त्म करती है। 
इमली की छाल की चटनी बनाकर उसका लेप अगर फालिज मार गये अंगों पर किया जाए तो वे अंग सही हो जाते हैं लेकिन यह लेप ६ महीने से कम नहीं होना चाहिए। 
इमली के बीजों के अंदर की गिरी का गुड के साथ सेवन करने से वीर्य की  वृद्धि होती है। 

इमली में साइट्रिक एसिड ,टार्टरिक एसिड, पोटैशियम बाई टारटरेट ,फास्फोटिडिक एसिड, इथाइनोलामीन , सेरिन, इनोसिटोल, अल्केलायड, टेमेरिन , केटेचिन, बाल सेमिन, पालीसैकेराइड्स, नॉस्टार्शियम आदि तत्व पाये जाते हैं.यही कारण है कि इमली अधिक खा लेने से तेज़ाब का काम करती है और हमारी त्वचा  और गुणसूत्रों को सीधे प्रभावित करती है। 

पकी इमली को हाथ पैर के तलवों पर मसलने से लू का असर ख़त्म किया जा सकता है। 
ह्रदय की सूजन ख़त्म करनी हो तो पकी हुई इमली के रस में मिश्री मिला कर पीजिये। रस की मात्र १० ग्राम और मिश्री भी १० ग्राम।
कहा गया है कि २० वर्ष पुरानी इमली का शरबत पीने से पेट के रोग ख़त्म होते हैं और पुरुषार्थ में वृद्धि होती है लेकिन यह शरबत बनाना ही मुश्किल है - ३० ग्राम पकी इमली को आधा किलो पानी में मसल दीजिये फिर पानी छान लीजिये।  इसमें ५० ग्राम मिश्री ,३ ग्राम दालचीनी,३ ग्राम लौंग और ३ ही ग्राम इलायची का चूर्ण मिला लीजिये। यह शरबत कमजोरी भी मिटाता है ,भूख भी बढ़ाता है, वात -विकार ख़त्म करता है।
अगर किसी को चेचक हो गयी हो तो इमली के पत्ते और हल्दी को पानी में पीस कर शरबत बनाएं और रोगी को चीनी या नमक मिला कर पिला देने से बहुत आराम मिलता है। 
किसी हड्डी में मोच आ गयी हो तो पकी इमली का गूदा सूजन और मोच वाली जगह पर लेप कर दीजिये। चार- चार घंटे के अंतर पर चार बार लेप करने से मोच ठीक हो जायेगी। 
कान दर्द कर रहा हो तो इमली के गूदे का दो चम्म्च रस ४ चम्म्च तिल के तेल में मिला कर पका कर रख लीजिये। अब इस तेल को कान में डालिये।  
बदन में कहीं खुजली हो रही हो तो इमली केपत्तों का रस लगा सकते हैं। 
सांप या किसी जहरीले जीव ने काट लिटा है तो १६० ग्राम इमली के पत्तों का रस २५ ग्राम सेंधा नमक मिलकर पी लेने से जहर निष्प्रभावी हो जाएगा। 
हड्डी टूट गयी हो तो इमली के गुदे को तिल के तेल के साथ मिला कर पेस्ट बताएं और लेप कर दें ,हर चार घंटे पर लेप बदल दीजिये। ५ दिन यह लेप लगा रहेगा तो हड्डी जुड़ जायेगी।  
                                                  


इन आलेखों में पूर्व विद्वानों द्वारा बताये गये ज्ञान को समेट कर आपके समक्ष सरल भाषा में प्रस्तुत करने का छोटा सा प्रयत्न मात्र है .औषध प्रयोग से पूर्व किसी मान्यताप्राप्त हकीम या वैद्य से सलाह लेना आपके हित में उचित होगा

4 टिप्‍पणियां:

दिगम्बर नासवा ने कहा…

फायदे और नुक्सान भी ... गज़ब है ये इमली भी ...

Unknown ने कहा…

अलका जी
नमस्कार ,आशा है आप प्रसन्न-चित होंगी . सर्दी आ गई है.५० वर्सीय लोगो के लिए कोई आसान योग जो घर में तैयार हो सके या बाज़ार में मिल सके उस के बारे में भी लिखे . जो समस्त शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य को उत्तम बनाये
आशा है आप यथा सम्भव शीघ्र ईएसएस पैर ब्लॉग पैर पोस्ट लिखेगी , अग्रिम आप को साधुवाद .
विष्णु क गुप्ता

alka mishra ने कहा…

दिगंबर जी सादर धन्यवाद ,कि आप मेरी सारी पोस्ट पढते हैं
विष्णु जी अगली पोस्ट में एक सामान्य योग मैं जरूर लिखूंगी.ऐसा जो सभी के लिए लाभप्रद हो ,अभी अध्ययन और विचार दोनों जारी हैं .

Unknown ने कहा…

पक्की ईमली और कच्ची ईमली क्या होती है।