आयुर्वेद का अर्थ औषधि - विज्ञान नही है वरन आयुर्विज्ञान अर्थात '' जीवन-का-विज्ञान'' है

फ़ॉलोअर

शनिवार, 19 अप्रैल 2014

लंबा जीवन चाहते हैं तो आलू खाएं



जो पाठक गण मुझे निजी तौर पर जानते हैं वे मुझको माफ करें क्योंकि मैं आज आलू खिलाने जा रही हूँ आप लोगों को। 
आलू मुझे बेहद पसंद है ,मेरा काम रोटी चावल के बिना चल सकता है मगर आलू के बिना नहीं. बहुतेरी नसीहतें मिली मुझको कि इतना आलू मत खाओ मोटी हो जाओगी .मोटा होना कौन कहे, आज भी वैसी ही दुबली हूँ जैसी २० साल पहले थी.इसलिए अब आप भी मेरी बात मानिए और आज ही से आलू ज्यादा खाना शुरू कर दीजिए.यकीन मानिए बहुत ताकत देता है और आपकी रक्त नलिकाओ को हमेशा लचीला बनाए रखता है जिससे ब्लड  प्रेशर नार्मल बना रहेगा और हार्ट अटैक का कोई ख़तरा नहीं होगा . 



अगर आप एसिडिटी से त्रस्त हैं तो खूब आलू खाइए ये क्षारीय होता है और गले की जलन में बहुत फायदा पहुंचाता है .डकारें भी कम कर देता है। 
 .
अगर यूरीन में किरीटनीन बढ़ गया है तो आलू का रस निकाल कर पीजिए.आलू का रस नकसीर में और शरीर में कहीं भी रक्तस्राव हो रहा हो तो भी फायदा करता है.कच्चे आलू का रस  २-२ चम्मच दिन में चार बार पीजिए.मासपेशियां भी मजबूत होंगी, नाडियाँ भी मजबूत होंगी स्नायूतंत्र की विकृतियाँ दूर होंगी.घमौरी, फुंसी, खुजली जैसे त्वचा रोग भी दूर हो जायेंगे.हृदय की जलन भी कम होती है ,जिनके शरीर में विटामिन बी-१२ नहीं बनता ,उनके लिए तो यह अमृत है. आलू कद्दूकस  करके १० मिनट बाद निचोड़ लीजिए, जो पानी निकले वही आलू का रस है ,जो लुगदी बचे उसकी नमकीन भी तल सकते हैं या पराठे में भर सकते हैं.  

आलू गुर्दे की पथरी को तोड़ कर गुर्दे की रिपेयरिंग भी करता है। आलू में पोटेशियम  होता है,जो पथरी को तोड़ देता है और फिर पथरी बनने नहीं देता ,अतिरिक्त सोडियम की मात्रा को शरीर से बाहर निकाल देता है। आलू ताकत भी देता है और जल्दी पच भी जाता है। आलू में प्रोटीन की बहुत मात्रा  पायी जाती है.जो मासपेशियों को भरती है। आलू में पाया जाने वाला ग्लूकोज शरीर को अद्भुत गति प्रदान करता है। और कार्बोहाइड्रेट तो शरीर की टूटी फूटी कोशिकाओं का निर्माण करता ही है। 

आलू सौन्दर्यवर्धक भी है। आखों के नीचे काले घेरे हो गए हैं तो रात में आलू का पेस्ट आखों के चारो ओर लगा कर सोयें। आलू आखों के लिए बहुत अच्छा काजल का काम करता है अतः १-२ बूँद रस आँखों में चला जाए तो भी कोई हर्ज नहीं ,आँखों की  सफाई होगी, रोशनी बढ़ेगी, मोतियाबिंद का जाला कट जाएगा ,फूला होगा तो वह भी कट जाएगा. एक माह तक पेस्ट लगाने से कितने ही ज्यादा काले घेरे होंगे तो खत्म हो जायेंगे.इस पेस्ट को झाइयों ,झुर्रियों ,दाग ,धब्बे पर भी लगा सकते हैं। पूरे चेहरे पर ही लगाए तो साँवला चेहरा भी गोरा हो जाएगा। धूप से अगर झुलस गया होगा तो वह भी ठीक हो जाएगा। 

गठिया या हड्डी के किसी भी तरह के दर्द में भुना हुआ आलू फायदा करता है ,हड्डी बढ़ गयी हो तो आलू भून कर फिर छिलिये और सेंधा नमक तथा काली मिर्च छिड़क के खाते रहिये। ३-४ माह में रोग जड़ से खत्म हो जाएगा ,६ माह भी लग सकते हैं। 

हाई ब्लड प्रेशर  के रोगियों को आलू उबालकर खाना चाहिए जिससे उनकी रक्त नलिकाए पर्याप्त लचीली  हो जाए तथा बी पी सामान्य बना रहे.
मोटा होने के लिए आलू के रस में शहद मिला कर पीजिए.बच्चों को पिलाइए.
महिलायें आलू खाती रहें तो कमर दर्द से बची रहेंगी। 
कुल मिला कर - आलू जिंदाबाद  




न आलेखों में पूर्व विद्वानों द्वारा बताये गये ज्ञान को समेट कर आपके समक्ष सरल भाषा में प्रस्तुत करने का छोटा सा प्रयत्न मात्र है .औषध प्रयोग से पूर्व किसी मान्यताप्राप्त हकीम या वैद्य से सलाह लेना आपके हित में उचित होगा

4 टिप्‍पणियां:

आशीष अवस्थी ने कहा…

बेहद बढ़िया जानकारी , अल्का जी धन्यवाद !
Information and solutions in Hindi ( हिंदी में समस्त प्रकार की जानकारियाँ )
~ ज़िन्दगी मेरे साथ - बोलो बिंदास ! ~ ( एक ऐसा ब्लॉग -जो जिंदगी से जुड़ी हर समस्या का समाधान बताता है )

Suman ने कहा…

अरे आलू के इतने सारे फायदे ? मै तो बिना फायदे जाने भी हमेशा आलू प्रयोग में लाती हूँ
आज भी बनायीं है :) अच्छी जानकारी है !

dr.mahendrag ने कहा…

आप आलू को इतना सेहतमंद बता रही हैं,पर दिल के मरीजों को डॉक्टर्स ऑपरेशन के बाद इसके खाने से बचने की सलाह देता हैं? फिर भी आपको ऐसी जानकारी देने के लिए शुक्रिया

Asha Joglekar ने कहा…

आलू कितना अच्छा है। मै हर सब्जी में एक आलू तो डाल ही देती हूँ। पर इसके फायदे जान कर अब गिल्ट भी नही रहेगा।